SEO का महत्व क्या है?











आपके ब्लॉग की प्रगति के लिए SEO कैसे करें और SEO का महत्व क्या है? : पूरी जानकारी  हिंदी में आसान भाषा में

परिचय:

SEO (Search Engine Optimization) का महत्व क्या है?  को समझना और इसका इस्तेमाल करना आजकल वेबसाइट और ब्लॉग के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे सही तरीके से सिख लेते हैं, तो आप अपने ब्लॉग को बेहतर बना सकते हैं और सर्च इंजन में उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि SEO क्या है और SEO का महत्व क्या है?, साथ ही आपको एक अच्छे SEO कैसे करने के तरीके के बारे में भी जानकारी देंगे।

SEO से आप क्या समझते हैं? खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) एक सर्च इंजन के अपूर्व परिणामों में एक वेबसाइट या एक वेब पेज की दृश्यता को प्रभावित करने की प्रक्रिया है - जिसे आमतौर पर 'प्राकृतिक', 'जैविक'(Oragnic) या 'अर्जित' परिणाम कहा जाता है। क्या पेज

स्पीड गूगल रैंकिंग में महत्वपूर्ण है?

हां, पेज स्पीड का गूगल रैंकिंग में अलग महत्व होता है। जितनी अच्छी पेज स्पीड, उतनी ही आसानी से आप गूगल पर रैंक कर सकते हैं। आज आपने क्या सीखा?

आप सभी को समझ में गया होगा कि SEO क्या होता है (What is SEO in Hindi) अगर आपके मन में इस लेख के संबंध में कोई भी संदेह है या आपको लगता है कि इसमें कुछ सुधार की आवश्यकता है, तो कृपया नीचे टिप्पणी लिखें।

SEO का महत्व क्या है?:

बेहतर वेबसाइट प्रदर्शन के लिए:

ज्यादातर उपयोगकर्ता अपने सवालों के उत्तर पाने के लिए इंटरनेट पर सर्च इंजन का उपयोग करते हैं। ऐसे में, वे ज्यादातर उन वेबसाइटों की तरफ ध्यान देते हैं जो सर्च इंजन द्वारा प्रदर्शित की गई शीर्ष परिणाम हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट लोगों के सामने आए, तो आपको अच्छे से SEO करने की आवश्यकता होगी ताकि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में उच्च रैंक प्राप्त कर सके।

उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए:

अच्छे SEO प्रैक्टिस का पालन करने से केवल सर्च इंजन में अच्छा प्रदर्शन होता है, बल्कि उपयोगकर्ता अनुभव भी सुधरता है और आपकी वेबसाइट की यूजबिलिटी में वृद्धि होती है।

विश्वास को बढ़ावा देने के लिए:

उपयोगकर्ता अक्सर उन वेबसाइटों पर ज्यादा भरोसा करते हैं जो सर्च इंजन में ऊपरी परिणामों में आते हैं। यहाँ तक कि उन्हें उन वेबसाइटों की यथासंभाव विश्वास हो जाता है। इसलिए अच्छे SEO के बारे में जानना और उसे अपनाना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट की विश्वासनीयता को भी बढ़ावा देता है।

सोशल प्रमोशन के लिए:

अच्छे SEO प्रैक्टिस के परिणामस्वरूप, आपकी वेबसाइट को सोशल मीडिया पर भी प्रमोट करने का अवसर मिलता है। लोग जब आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन में देखते हैं, तो वे उसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करने का प्रयास करते हैं।

ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद करने के लिए:

अच्छा SEO आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक होगा, तो यह आपके ब्लॉग के प्रगति के लिए बेहद लाभकारी होगा।

मुकाबले में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए:

अगर आपके पास किसी प्रकार की प्रतिस्था है और आपकी ब्लॉग किसी मुकाबले में है, तो अच्छा SEO आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। जब आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में ऊपरी परिणामों में दिखाई देती है, तो आपकी ब्लॉग की विशेषता और प्रतिस्था बढ़ जाती है, जिससे आपकी सेल्स भी बढ़ सकती हैं।

SEO के प्रकार:(SEO का महत्व क्या है?)

1. On-Page SEO क्या है?

On-Page SEO वह प्रक्रिया है जिसमें आप अपनी वेबसाइट के अंदर के हिस्सों में विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को सर्च इंजनों के लिए अधिक अनुकूलित करते हैं। कुछ महत्वपूर्ण On-Page SEO तकनीकों में निम्नलिखित शामिल हैं:

वेबसाइट की गति को बनाए रखना:

आपकी वेबसाइट की गति का महत्वपूर्ण योगदान सर्च इंजन रैंकिंग में होता है। जब आपकी वेबसाइट तेजी से खुलती है, तो उपयोगकर्ता अधिक समय तक आपकी वेबसाइट पर रहने के लिए प्रवृत्त होते हैं, जिससे आपके पेज की गुणवत्ता और रैंकिंग दोनों में सुधार होता है।

मुख्य शब्दों का प्रयोग:

अच्छी तरह से चयनित मुख्यशब्दों का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट का प्रदर्शन बेहतर होता है और आप उच्च रैंक प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यशब्दों को आपके पेज के शीर्षक, मेटा विवरण, और सामग्री में विभिन्न स्थानों पर शामिल करना महत्वपूर्ण है।

आंतरिक लिंक:

आंतरिक लिंक से तात्पर्य वह लिंक है जो आपकी वेबसाइट के अंदर ही दूसरे पेजों को जोड़ता है। यह समय-समय पर विशेषण के रूप में उपयोग किया जाता है जो आपकी वेबसाइट की हीरार्की को बढ़ावा देने के लिए मदद करता है।

चित्रों का उपयोग:

आपके पोस्ट में उच्च गुणवत्ता वाली और संबंधित चित्रों का उपयोग करके पाठ को सुंदरता और आकर्षण देने के लिए सहायक हो सकता है। आपके चित्रों के लिए उपयुक्त 'ऑल्ट' टैग का भी प्रयोग करना भूलें, जिससे वे सर्च इंजन द्वारा समझे जा सकें।

2. Off-Page SEO क्या है?

Off-Page SEO वह प्रक्रिया है जिसमें आप अपनी वेबसाइट को बाहरी स्रोतों से लिंक और प्रमोट करके उसकी प्रतिष्ठा और प्रगति को बढ़ाते हैं। कुछ महत्वपूर्ण Off-Page SEO तकनीकों में निम्नलिखित शामिल हैं:

बैकलिंक का निर्माण:

बैकलिंक वे लिंक होते हैं जो आपकी वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर जाते हैं। ये आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन की नजर में महत्वपूर्णता प्रदान करते हैं और आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाते हैं।

(बैकलिंक्स कैसे बनाएंजल्दी ही बताऊंगा अगले ब्लॉग पर काम चल रहा है ….. वास्तविक समय उदाहरण के साथ  )

बैकलिंक्स के लिए 18 सर्वश्रेष्ठ साइटें: आपकी बुकमार्क करने योग्य लिंक बिल्डिंग सूची नीचे है... अंग्रेजी में यह है जिसे आप आसानी से कॉपी कर सकते हैं और पेस्ट कर सकते हैं........

1. MyBlogU

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://myblogu.com

Backlink Type: Followed

2. Pen.io

best-sites-for-backlinks

Site URL: http://pen.io

Backlink Type: Followed

3. LinkedIn

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://www.linkedin.com

Backlink Type: Nofollow

4. BizSugar

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://share.bizsugar.com

Backlink Type: Followed

5. GrowthHackers

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://growthhackers.com

Backlink Type: Followed

6. HARO

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://www.helpareporter.com

Backlink Type: Followed/nofollow

7. “Write for Us” Sites (Guest Posting)

Site URL: The URL of the blog(s) where you decide to guest post

Backlink Type: Followed/Nofollow

8. Resource Pages

Site URL: The URL of the site(s) where you decide to add your resource

Backlink Type: Followed/nofollow

9. DeviantArt

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://www.deviantart.com

Backlink Type: Nofollow

10. Tumblr

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://www.tumblr.com

Backlink Type: Nofollow

11. Business 2 Community (B2C)

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://www.business2community.com

Backlink Type: Followed

12. Medium

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://medium.com

Backlink Type: Nofollow

14. Quora

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://quora.com

Backlink Type: Nofollow

15. Growth Hub

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://growth.org

Backlink Type: Nofollow

16. SocialSpark

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://socialspark.com

Backlink Type: Nofollow

17. SoundCloud

best-sites-for-backlinks

Site URL: https://soundcloud.com

Backlink Type: Nofollow

18. Really Cool Blog Comments

Site URL: The URL of the blog(s) where you decide to comment on

Backlink Type: Nofollow

 सोशल मीडिया प्रमोशन:

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर अपनी वेबसाइट के पोस्ट को साझा करके आप उसकी प्रसारण और प्रमोशन कर सकते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से आप लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुँच सकते हैं और उन्हें आपकी वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकती है।

गेस्ट पोस्टिंग:

प्रमुख ब्लॉगों पर गेस्ट पोस्टिंग करके आप अपने विचारों और ज्ञान को साझा कर सकते हैं, जिससे आपकी प्रतिष्ठा बढ़ती है और बैकलिंक भी मिलते हैं। गेस्ट पोस्टिंग से आपकी वेबसाइट का प्रदर्शन बढ़ता है और आपके ब्लॉग के पाठकों की आपके प्रति विश्वासणीयता में सुधार होता है।

 मैं आपको कुछ Off-Page SEO तकनीकों के बारे में बताऊंगा जिन्हें आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं आगे चलकर।

1.             सर्च इंजन सबमिशन: अपनी वेबसाइट को सही तरीके से सभी सर्च इंजनों में सबमिट करना चाहिए।

2.             बुकमार्किंग: अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के पेज और पोस्ट को बुकमार्किंग वाली वेबसाइटों में सबमिट करना चाहिए।

3.             डायरेक्टरी सबमिशन: अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को पॉपुलर उच्च पीआर वाली डायरेक्ट्री में सबमिट करना चाहिए।

4.             सोशल मीडिया: अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के पेज को सोशल मीडिया पर प्रोफाइल बनाना चाहिए और उसका लिंक ऐड करना चाहिए, जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन

5.             क्लासिफाइड सबमिशन: मुफ्त क्लासिफाइड वेबसाइटों में जाकर अपनी वेबसाइट की मुफ्त में विज्ञापन करना चाहिए।

6.             प्रश्न-उत्तर साइट: आप किसी भी प्रश्न-उत्तर वाली वेबसाइट पर जाकर किसी भी प्रश्न कर सकते हैं और अपनी साइट का लिंक दे सकते हैं।

7.             ब्लॉग टिप्पणी: अपने ब्लॉग से संबंधित ब्लॉग्स पर जाकर उनकी पोस्टों में टिप्पणी कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं (लिंक वही लगाना चाहिए जहाँ 'वेबसाइट' लिखा होता है)

8.             पिन: आप अपनी वेबसाइट की तस्वीरों को pinterest (https://in.pinterest.com/ )पर पोस्ट कर सकते हैं, यह ट्रैफिक बढ़ाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

9.             गेस्ट पोस्ट: आप अपनी वेबसाइट से संबंधित ब्लॉग पर जाकर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं, यह सबसे अच्छा है जहाँ से आप do-follow लिंक प्राप्त कर सकते हैं और वह भी सही तरीके से।

10.           लोकल SEO क्या है?

अक्सर लोग यह पूछते हैं कि लोकल SEO क्या होता है? मेरी राय में, इसका जवाब इसके सवाल में ही छिपा होता है। लोकल SEO को अगर विशलेषण किया जाए, तो यह दो शब्दों का संयोजन है: 'लोकल' + 'SEO'

इसका मतलब होता है कि एक स्थानीय दर्शक को ध्यान में रखकर किए जाने वाले SEO को 'लोकल SEO' कहा जाता है।

यह एक तकनीक है जिसमें आपकी website या Blog को विशेष रूप से अनुकूलित किया जाता है ताकि वह स्थानीय दर्शक के लिए सर्च इंजन में बेहतर रैंक प्राप्त कर सके।

जब आप एक वेबसाइट की मदद से पूरे इंटरनेट को लक्षित कर सकते हैं, तो आपको किसी विशेष स्थानीय क्षेत्र को निश्चित करना होता है, तो इसके लिए आपको लोकल SEO का इस्तेमाल करना होगा।

आपको इसे अपने शहर के नाम के साथ अनुकूलित करना होगा, और यहाँ तक कि आपके पते के विवरण को भी साथ में अनुकूलित करना होगा।

आपको इसे संक्षेपित रूप में यहाँ तक कि आपको उन तरीकों का उपयोग करना होगा जिनसे लोगों को केवल ऑनलाइन ही नहीं, बल्कि ऑफलाइन में भी आपको पहचान सके।

लोकल SEO का उदाहरण अगर आपके पास एक स्थानीय व्यवसाय है, जैसे कि एक दुकान, जहाँ लोग आपके पास आने के लिए अक्सर जाते हैं, तो ऐसे में यदि आप अपनी वेबसाइट को ऐसे अनुकूलित करते हैं कि लोग आपके पास आने में आसानी से सक्षम हो सकें, तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आपकेवल किसी विशेष स्थानीय क्षेत्र को लक्षित कर रहे हैं और उसी आधार पर अपनी साइट को SEO अनुकूलित करते हैं, तो इसे 'लोकल SEO' कहा जाता है।

SEO और इंटरनेट मार्केटिंग में अंतर क्या है?  बहुत से लोगों के मन में सवाल उठता है कि SEO और इंटरनेट मार्केटिंग में क्या अंतर है। वे सोचते हैं कि ये दोनों काम प्रायः समान हैं।

 हालांकि, मेरी राय में इसका उत्तर है कि SEO एक प्रकार का उपकरण है जो कि इंटरनेट मार्केटिंग का एक हिस्सा भी हो सकता है।

इसके उपयोग से इंटरनेट मार्केटिंग को करना बहुत ही आसान हो जाता है।

SEO और SEM में अंतर क्या है?

SEO और SEM में मुख्य अंतर यह है कि SEO, SEM का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चलिए, आइए देखते हैं कि SEO और SEM के बारे में विस्तार से।

SEO और SEM में अंतर SEO का मुख्य उद्देश्य है कि आपकी वेबसाइट को ठीक से अनुकूलित किया जा सके ताकि वह सर्च इंजन में बेहतर रैंक प्राप्त कर सके।

वहीं, SEM से आप SEO की तुलना में अधिक कुछ प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि यह केवल मुफ्त ट्रैफ़िक तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें पेपर क्लिक विज्ञापनित विज्ञापन जैसे अन्य तरीके भी शामिल हैं।

SEO शब्दावली के बारे में जानकारी यदि आपके पास कोई ब्लॉग है या कोई वेबसाइट है, तो आपको बेसिक SEO शब्दावली के बारे में काफी कुछ पता होगा कि यह कैसे काम करता है।

हालांकि, मुझे पता है कि आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें बेसिक SEO शब्दावली के बारे में भी कुछ जानकारी नहीं होगी। इसलिए, मैंने सोचा कि क्यों आपको कुछ बहुत महत्वपूर्ण बेसिक SEO शब्दों के बारे में जानकारी दे दी जाए ताकि आपको भी उनके बारे में पता चल सके।

बैकलिंक इसे इनलिंक या सिंपली लिंक भी कहा जाता है, यह एक हाइपरलिंक होता है जो किसी दूसरी वेबसाइट पर होता है और जो आपकी वेबसाइट की ओर इशारा करता है।

बैकलिंक एसईओ की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह किसी भी वेबपेज के सर्च रैंक को सीधे प्रभावित करता है।

Page Rank,  पेजरैंक एक एल्गोरिदम होता है जिसका उपयोग Google करता है, यह अनुमान लगाने के लिए कि web में कौन से page संबंधित महत्वपूर्ण हैं।

एंकर टेक्स्ट किसी भी बैकलिंक का एंकर टेक्स्ट वाहन टेक्स्ट के प्रकार का होता है जो कि क्लिक किया जा सकता है।

यदि आपके एंकर टेक्स्ट में आपका कीवर्ड मौजूद है, तो यह आपके सीओ के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकता है।

टाइटल टैग टाइटल टैग एक HTML एलिमेंट होता है जो कि वेब पेज के हेड सेक्शन में होता है और जिसमें पृष्ठ का शीर्षक होता है। यह सर्च इंजन के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपके पेज के सन्दर्भ में महत्वपूर्ण कीवर्ड्स को दर्शाता है।

मेटा डिस्क्रिप्शन यह एक HTML एलिमेंट होता है जो कि वेब पेज के हेड सेक्शन में होता है और जिसमें पृष्ठ की संक्षिप्त विवरणा होती है। यह सर्च इंजन के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को बताता है कि पेज पर क्या क्षेत्र हो सकता है।

Keywords. कीवर्ड्स वे शब्द होते हैं जिन्हें लोग सर्च इंजन में टाइप करके आपकी वेबसाइट को खोजते हैं। ये आपकी वेबसाइट की विशेषताओं और सामग्री को दर्शाते हैं और सर्च इंजन रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इनबाउंड लिंक ये वे लिंक होते हैं जो कि आपकी वेबसाइट की ओर इशारा करते हैं और अन्य वेबसाइट से आते हैं। ये आपकी साइट के लिए अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं और आपकी साइट की दृढ़ता को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं।

सर्च इंजन रैंकिंग यह दिखाता है कि आपकी वेबसाइट कितने महत्वपूर्ण है और विशेष खोज परिणामों में कहाँ पर प्रदर्शित होनी चाहिए। सर्च इंजन रैंकिंग को विभिन्न कारकों जैसे कि बैकलिंक, कीवर्ड्स, पेजरैंक, आदि के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

यह केवल बेसिक SEO शब्दावली का ही एक छोटा सा हिस्सा है, लेकिन यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि SEO किस तरह काम करता है और आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन में उच्चतम रैंक प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है।

इस जानकारी से, आप अपनी वेबसाइट को बेहतर ढंग से सजाकर सर्च इंजन में उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं और अधिक ट्रैफ़िक और उपयोगकर्ता भागीदारी प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें कि यह जानकारी बेसिक SEO के बारे में है, और व्यावसायिक SEO और अधिक गहराईयों में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको और भी अध्ययन की आवश्यकता हो सकती है।

क्या होते हैं Organic और Inorganic परिणाम?

SERP (Search Engine Result Page) पर मुख्य रूप से दो प्रकार की लिस्टिंग्स होती हैं

 – Organic और Inorganic इसमें Inorganic लिस्टिंग के लिए हमें Google को पैसे देने होते हैं।

 यानी कि ये पैड होते हैं और इसमें पैसों की भुगतान करनी पड़ती है। वहीं Organic लिस्टिंग पूरी तरह से मुफ्त होती है, अर्थात् बिना पैसे दिए हम Google के शीर्ष पृष्ठ पर भी सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको SEO करना आवश्यक होता है।

क्या SEO सीखना और करना आसान होता  है? इसका सीधा उत्तर नहीं है। क्योंकि SEO पर कोई भी पूरी महारत हासिल करने में कभी सफल नहीं हो सकता, यहाँ का कारण है कि इसमें हमेशा बदलते हुए तरीके होते हैं।

इस प्रकार, अगर आप ब्लॉगिंग को गंभीरता से लेते हैं तो आपको SEO ट्यूटोरियल के बारे में जानकारी होना चाहिए। ऐसा करने से आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

SEO में कोई निश्चित नियम नहीं होते हैं, बल्कि यह कुछ Google एल्गोरिदम्स पर आधारित होता है और वे नियमित रूप से बदलते रहते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि अगर कोई आपसे कहता है कि वह एक SEO Expert है, तो आप उस पर यकीन करें, क्योंकि आज तक किसी ने भी पूरी तरह से SEO का आदि से अंत तक विशेषज्ञ नहीं बन पाया है।

यह एक ऐसी चीज़ है जो समय के साथ साथ और आवश्यकताओं के आधार पर बदलती रहती है। लेकिन फिर भी, Google के SEO गाइड में कुछ मूलभूत सिद्धांत होते हैं जो हमेशा एक जैसे रहते हैं। इसलिए, ब्लॉगर्स के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे खुद को नवीनतम एसईओ तकनीकों से अपडेट करें।

इससे आपको बाजार में चल रहे प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी होगी, जिससे आप भी अपने लेखों में आवश्यक परिवर्तन ला सकते हैं, जो बाद में आपके रैंकिंग में मदद कर सकते हैं। क्या SEO हमेशा बदलता रहता है?

 हां, SEO हमेशा बदलता रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्च इंजन के एल्गोरिदम लगातार बदलते रहते हैं, बिल्कुल वैसे ही हमें भी अपनी वेबसाइट में SEO को बदलने की आवश्यकता होती है ताकि हम SERP में ऊपर दिख सकें।

 अब आप आसानी से SEO क्या होता है के सवाल का उत्तर दे सकते हैं। आपके विचार हमें कुछ सिखने और सुधारने का अवसर प्रदान करते हैं। अगर आपको मेरा यह लेख सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में हिंदी में पसंद आया हो या आपको इससे कुछ सिखने को मिला हो, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्कों पर साझा करें, जैसे कि Facebook, Twitter आदि।

FAQs

1.             SEO क्या होता है? SEO (Search Engine Optimization) वह प्रक्रिया है जिसका उपयोग वेबसाइट को सर्च इंजन में ऊपर लाने और उसकी दृश्यता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

2.             On-Page और Off-Page SEO में क्या अंतर है? On-Page SEO वह प्रक्रिया है जिसमें आप अपनी वेबसाइट के अंदर की तकनीकों का उपयोग करके उसे सर्च इंजनों के लिए अनुकूलित करते हैं, जबकि Off-Page SEO में आप बाहरी स्रोतों से आपकी वेबसाइट को लिंक और प्रमोट करके उसकी प्रतिष्ठा और प्रगति को बढ़ाते हैं।

3.             क्या सोशल मीडिया प्रमोशन SEO का हिस्सा है? जी हां, सोशल मीडिया प्रमोशन SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर वेबसाइट के पोस्ट को साझा करने से वेबसाइट की प्रसारण बढ़ती है और उसकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।

4.             क्या मैं खुद से SEO कर सकता हूं? हां, आप खुद से बेसिक SEO तकनीकों का पालन करके अपनी वेबसाइट का SEO कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अधिक गहराईयों तक जानना चाहते हैं या पेशेवर मदद चाहते हैं, तो एक वेबसाइट डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ की सलाह लेना भी अच्छा रहेगा।

 

नमस्कार, मैं Amit Paraser @ SleepWithTech का founder हूँ। मैं केवल वर्तमान बल्कि भविष्य की भी सभी प्रकार की तकनीकी जानकारी के साथ-साथ करियर संबंधी सुझाव भी आसान एवं सरल भाषा में उपलब्ध कराएंगे...

इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद एक्सपीरियंस के बारे में बताना भूलें। यह हमें प्रेरित करेगा